InterviewSolution
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सामाजिक परिवर्तन का क्या अर्थ है। सामाजिक परिवर्तन के सांस्कृतिक कारकों की भूमिका स्पष्ट कीजिए। |
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Answer» सामाजिक परिवर्तन के अनेक कारक हैं। इनमें से एक सांस्कृतिक कारक अथवा सांस्कृतिक दशाएँ हैं। अनेक विद्वानों ने एक तर्क दिया है कि सांस्कृतिक कारक सामाजिक परिवर्तन लाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन विद्वानों में मैक्स वेबर, स्पेंग्लर तथा सोरोकिन प्रमुख हैं। (क) मैक्स वैबर मैंक्स वैबर ने संस्कृति एवं धर्म के सम्बन्ध को व्यक्त करने के लिए संसार के सभी प्रमुख धर्मों का अध्ययन किया। इन धर्मों में ईसाई धर्म की एक प्रमुख शाखा प्रोटेस्टैण्ट धर्म को उसने विशेष रूप से अध्ययन किया और उसी के आधार पर मैक्स वेबर ने यह निष्कर्ष निकाला कि धर्म का सामाजिक व्यवस्था; विशेष रूप से आर्थिक संरचना पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इन सम्बन्ध में मैक्स वेबर ने पूँजीवाद का प्रोटेस्टैण्ट धर्म से सम्बन्ध स्थापित किया। मैक्स वैबर ने अपने सिद्धान्त में यह दिखाया है कि प्रोटेस्टेण्ट धर्म में पूँजीवाद को प्रोत्साहित करने वाले तत्त्व निहित हैं। इस प्रकार के तत्त्व अन्य धर्मों में नहीं पाए जाते। इसलिए पूँजीवाद की भावना का विकास केवल पश्चिमी यूरोप के देशों में ही हुआ यहाँ पर प्रोटैस्टैण्ट लोगों की संख्या अधिक है। मैक्स वैबर के अनुसार धर्म व संस्कृति ही यह निश्चय करते हैं कि देश में किस प्रकार की प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन मिलता है। (ख) स्पेंग्लर स्पेंग्लर ने अपनी पुस्तक ‘दि डिक्लाइन ऑफ दि वेस्ट’ (The decline of the waste) में लिखा है कि ऋतुओं की भाँति ही विश्व की संस्कृति समय-समय पर परिवर्तित होती रहती है। यह परिवर्तन कुछ निश्चित नियमों के अनुसार ऋतुओं की भाँति चक्रवत् होता रहता है। इसी परिवर्तन के कारण सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया चलती रहती है। एक संस्कृति के बाद दूसरी संस्कृति आती है और उससे पूर्व संस्कृति के नियमों में प्ररवर्तन हो जाता है। इस परिवर्तन का क्रम चक्रवत् चलता रहता है और सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया भी सदैव चलती रहती है। (ग) सोरोकिन सोरोकिन ने संस्कृति को ही सामाजिक परिवर्तन का मुख्य कारण माना है। उनका कहना है कि जो लोग सैदव ऊर्ध्वगामी विकास देखते हैं, वे सहीं नहीं हैं; औन न ही वे व्यक्ति सही हैं जो सामाजिक परिवर्तन को चक्रीय गति से देखते हैं। सामाजिक परिवर्तन की गति चक्रीय तो है परन्तु वास्तव में यह सांस्कृतिक तत्त्वों के उतार-चढ़ाव के कारण होता है। उसका विचार है कि संस्कृति दो प्रकार की होती है – प्रथम चेतनात्मक संस्कृति है, जिसमें भौतिक सुख को प्रदान करने वाले आविष्कार व उपकरणों को महत्त्व दिया जाता है। ये संस्कृति के भौतिक तथा मूर्त पक्ष हैं जिनको हम चेतनात्मक संस्कृति के नाम से पुकारते हैं। संस्कृति के दूसरे स्वरूप को सोरोकिन विचारात्मक संस्कृति के नाम से पुकारता है। इसमें भौतिक समृद्धि की अपेक्षा आध्यात्मिक विकास पर अधिक बल दिया जाता है। संस्कृति का यह अभौतिक तथा अमूर्त पक्ष होता है जिसका सम्बन्ध हमारे विचारों, हमारी भावनाओं से होता है। सोरोकिन का मत है कि इन दोनों प्रकार की संस्कृतियों में उतार-चढ़ाव होता रहता है। कभी चेतनात्मक संस्कृति ऊपर उन्नति की ओर पहुँचती है और फिर विचारात्मक संस्कृति की ओर झुक जाती है। इन दोनों संस्कृतियों के बीच उतार-चढ़ाव की प्रक्रिया से सामाजिक परिवर्तन का जन्म होता है। |
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