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BPO का अर्थ एवं इनका कार्यक्षेत्र बताइए ।

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BPO – Business Process Outsourcing अर्थात् कम्पनी के विशिष्ट कार्य या प्रक्रियाएँ पूर्ण करने के लिए बाह्य कम्पनी या समूह से करार आधारित सेवा प्राप्त करना । जैसे कोल सेन्टर्स या डेटा एन्ट्री का कार्य जो कम्पनियाँ आउटसोर्सिंग की इच्छुक होती है उनका मुख्य उद्देश्य खर्च में कमी लाना है । BPO का कार्य भारत, चीन जैसे विशाल जनसंख्यावाले देशों को अधिक मिलता है ।

BPO की आवश्यकताएँ : BPO कम्पनी के कोर्पोरेट स्तर के कर्मचारियों को दैनिक सहायक कार्य की जिम्मेदारी से मुक्त करती है । जिससे कर्मचारी उत्पादक प्रवृत्तियों पर विशेष ध्यान दे सके तथा ग्राहकों पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर सकते है ।

  • खर्च में कमी : धन्धाकीय इकाईयाँ बिलिंग, क्रय, डेटा ऐन्ट्री, बाजार का सर्वेक्षण जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यालय (office) जैसे कार्यों का आउटसोर्सिंग करके उनके खर्च में कमी लाई जा सकती है ।
  • कम्पनी के मुख्य धन्धे पर ध्यान : धन्धाकीय इकाइयों के दैनिक कार्यों के आउटसोर्सिंग करने से संचालक मुख्य धन्धे पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर सकते है ।
  • कार्यकुशलता का लाभ : धन्धाकीय इकाइयाँ कर्मचारियों की भर्ती करके उनको प्रशिक्षित करने के बदले आउटसोर्सिंग के माध्यम । से गुणवत्तापूर्वक अथवा योग्य रूप से कार्य करा सकते है ।
  • परिवर्तनशील मांग को पूर्ण करने के लिए : BPO कम्पनियाँ ग्राहकों की सतत परिवर्तन माँग को पूरा करने के लिए सुविधाएँ प्रदान करते है ।
  • लाभ में वृद्धि : व्यापारिक इकाईयों के केन्द्र स्थान में न हो ऐसे कार्यों का आउटसोर्सिंग करके कम्पनी महत्त्वपूर्ण घटक पर विशेष ध्यान केन्द्रित कर सकते हैं । जैसे कि विक्रय में वृद्धि, नये उत्पादन का विकास करना, व्यापार के कद को बढ़ाना तथा ग्राहक सेवा व संतोष में वृद्धि करना । जिसके परिणामस्वरूप इकाइयों के लाभ में वृद्धि होती है ।

BPO का कार्यक्षेत्र :

  1. Bank office outsourcing : Billing, खरीदी, डेटा ऐन्ट्री जैसे व्यापार के आन्तरिक कार्य किये जाते है ।
  2. Front office outsourcing : मार्केटिंग या तकनिकी सहायता जैसी ग्राहक सम्बन्धी सेवाओं का समावेश होता है ।


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