InterviewSolution
| 1. |
ग्राहकों के शोषण के लिए ग्राहक स्वयम जिम्मेदार होता है । |
|
Answer» ग्राहक वर्ग को उत्पादक एवं व्यापारियों के द्वारा होनेवाले शोषण से रक्षण प्राप्त हो सके इसके लिए अधिकार एवं जिम्मेदारी के प्रति हमेशा सतर्क एवं जागृत रहना चाहिए परन्तु अनेक ग्राहक प्राप्त अधिकारों का सद्उपयोग ही नहीं करते तथा जिम्मेदारी के प्रति अज्ञात रहते हैं । जिससे ग्राहक का शोषण होता है । जैसे वस्तु खरीदते समय वस्तु के विषय में जानकारी प्राप्त न करना वस्तु की गुणवत्ता का निरीक्षण न करना, गलत विज्ञापनो से प्रभावित होकर मिलावटवाली एवं नुकसानकारक वस्तु को खरीदना इसके साथ व्यापारियों के द्वारा होनेवाले नुकसान के लिए ग्राहक सुरक्षा अधिकारी तक शिकायत न करना ग्राहकों की इस प्रकार की आदते व्यापारियों को शोषण करने में प्रोत्साहन प्रदान करती है । अतः ग्राहकों के शोषण में ग्राहक स्वयं ही जिम्मेदार होता है । |
|