InterviewSolution
Saved Bookmarks
| 1. |
कीजिए-5.enamपाठ के आँगन में(१) सूचना के अनुसार कृतियाँ कीजिए :-(ख) वाक्य में कि, की के स्थान को स्पष्टनदी के जल-प्रदूषण पर चर्चा कीजिएकृति के आवश्यक सोपान :विद्यार्थियों से उनके परिवेश कीनाम जानें । •नदी के जल का उपनदी की वर्तमान स्थिति और सुधविदेशी एवं संकर शब्दों की सूची बनाइए।सूचीविदेशी शब्दसंकर शब्दतैयार की।'कि-की-की-घ) रेफ्रीजरेटर आने के बाद घर की स्थिति-१.२.३.सतत प्रवाहमान !जीवन की पहचान !मैं एक गीली हलचल हूँ,मेरे स्वर में कल-कल हैमैं जल हूँ!२.५.३.Rपाठ से आगे४.(ग) रेफ्रीजरेटर आने के पूर्व घरवालों के विचार१.सिंधु यानी२.३.8NIH76भाषा बिंदुदिए गए अनुसार रचना की दृष्टि से सरल, संयुक्त, मिश्र अन्य वाक्य पाठ सेखोजकर तालिका पूर्ण कीजिए :संयुक्त वाक्य१. मैंने एक दुबला-पतला व्यक्ति देखा ।१. गौतमी ने कहानी सुनाई और२. कैलाश ने ऊपर-नीचे झाँका ।गीता रो पड़ी।२. कोलकाता के संदेश और खीरमहीने भर के लिए ले आए ।१. उसने कहा कि मैं परिश्रमी हूँ।२. उसका आना था कि सगे-संबंधियोंधूम मच गई।धरती पर सभ्यताओं काआदि बिंदु।मेरे ही किनारे परसंस्कृतियों ने साँस लीमेरे ही तटों परइंसानियत के यज्ञ हुएगति कभी मंद ना हुई मेरीगति में चंचलपर भावना में अचल हूँ।मैं सिंधु नदी कापावन जल हूँ।मैं नहाने वाले सेनहीं पूछताउसकीउनका मजहब,उनका धर्म,मैं तो बस जानता हूँजीवन का मर्म।वो लहरेंजो सहसा उछलती हैसदा जिंदगी की ओ३.जात,४.मिश्र वाक्यसरल वाक्य(क) पाठ में आए और हिंदी में प्रयुक्त होने वाले पाँच-पाँच"माँ ने कहा कि बच्चों ने आम की आइसक्रीमप्रशंसापत्र / पुरस्कार/ इनामप्रसंग का कक्षा में वर्णन कीजि |
|
Answer» इस पोस्टर में क्या कर रहा है यह पता ही नहीं चल पा रहा है तो आप फिर से क्वेश्चन डाले और स्पष्ट रूप से नीचे तो वहीं पर मिल पाएगा |
|