InterviewSolution
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This section includes InterviewSolutions, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
| 1. |
विश्व को मेण्डल के सिद्धान्तों की जानकारी कब प्राप्त हुई थी? |
| Answer» मेण्डल की मृत्यु के लगभग 16 वर्ष बाद सन् 1900 ई० में। | |
| 2. |
मेण्डल ने प्रारम्भिक शिक्षा कहाँ से प्राप्त की थी? |
| Answer» एक गिरजाघर से। | |
| 3. |
मेण्डल ने विज्ञान और गणित का अध्ययन कहाँ किया था? |
| Answer» Correct Answer - वियना में। | |
| 4. |
मेण्डल ने मटर के पौधां के किन विभिन्न विकल्पी लक्षणों को चयनित किया था? |
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Answer» मेण्डल ने मटर के पौध के निम्न 7 विकल्पी लक्षणों को चयनित किया- (i) बीज की आकृति (ii) बीज का रंग, (iii) पुष्प का रंग, (iv) फली की आकृति, (v) फली का रंग (vi) पुष्प की स्थिति तथा (vii) तने की लम्बाई। |
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| 5. |
संतान को अपनी पहली पीढ़ी से जन्म के साथ ही क्या प्राप्त हो जाता है? |
| Answer» आधारिक शारीरिक अभिकल्प और कुछ विभिन्नताएँ। | |
| 6. |
मेण्डल ने किन पौधों के अनेक विकल्पी लक्षणों का अध्ययन किया था? |
| Answer» उद्यान मटर के पौधों का। | |
| 7. |
मेण्डल ने मटर के पौधों को किस प्रकार के परागण से उगाया था? |
| Answer» Correct Answer - स्वपरागण से। | |
| 8. |
प्राणी की दूसरी पीढ़ी में क्या विशेषताएँ दिखाई देती हैं? |
| Answer» अपने से पहली पीढ़ी से प्राप्त विभिन्नताएँ तथा उनसे कुछ नई विभिन्नताएँ दूसरी पीढ़ी में दिखाई देती हैं। | |
| 9. |
आनुवंशिकता आर विभिन्नता से सम्बंधित विज्ञान की शाखा क्या कहलाती हैं?A. जीव विज्ञानB. आनुवंशकीC. प्राणी विज्ञानD. कोशिका विज्ञान। |
| Answer» Correct Answer - B | |
| 10. |
बाघों की संख्या में कमी आनुवंशिकता के दृष्टिकोण से चिंता का विषय क्यों है? |
| Answer» बाघों में आनुवंशिक विभिन्नता लगभग नहीं के बराबर है। यदि अत्यंत तेजी से बदलती पर्यावरणीय स्थितियों में परिवर्तन नहीं, आया तो वे सब नाटकीय रूप में समाप्त हो जाएँगे। उदाहरण के लिए-यदि किसी बाघ में किसी भयानक रोग का संक्रमण हो जाए तो सभी बाघ उसी से मर जाएँगे, क्योंकि संक्रमण उनकी जीन की आवृत्ति को प्रभावित करेगा। बाघों की निरंतर घटती संख्या भी यही संकेत कर रही है कि पर्यावरण में आया परिवर्तन उनके लिए अनुकूल नहीं रहा है और वे। शायद शीघ्र ही समाप्त हो जाएँ। | |
| 11. |
जीवों में जो विभिन्नता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है उसे क्या कहते हैं? |
| Answer» जीवों में जो विभिन्नता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है उसे प्रभावी कहते हैं। | |
| 12. |
मेणडल के प्रयोग में द्वितीय पीढ़ी में लम्बे और बौने पौधों का अनुपात क्या था?A. लगभग 1:2B. लगभग 3:2C. लगभग 3: 1D. लगभग 3: 4 |
| Answer» Correct Answer - C | |
| 13. |
एक एकल जीव द्वारा उपार्जित लक्षण सामान्यत: अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं। क्यों? |
| Answer» एक एकल जीव द्वारा उपाज्जित लक्षण उसकी जनन कोशिकाओं की जीन पर प्रभाव नहीं डालते इसलिए वे सामा- यत: अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं। | |
| 14. |
उत्परिवर्तन किसे कहते हैं? |
| Answer» जीवों में अचानक होने वाले जीन परिवर्तन उत्परिवर्तन कहलाते हैं। | |
| 15. |
विभिन्नता किसे कहते हैं? |
| Answer» समान माता-पिता और समान जाति होने पर भी संतानों में रंग-रूप, बुद्धिमत्ता, कद आदि में अन्तर पाया जाता है। इसी को विभिन्नता कहते हैं। | |
| 16. |
आनुवंशिकता किसे कहते हैं? |
| Answer» प्राणियों में पीढ़ी-दर पीढ़ी पहुँचने वाले पूर्वजों के लक्षणों और गुणों को आनुवंशिकता कहते हैं। | |
| 17. |
विकास क्या है? |
| Answer» विविधताओं की उत्पत्ति और प्राकृतिक चयन द्वारा उसे स्वरूप देना ही विकास है। | |
| 18. |
गुणसूत्र वशागति के कैसे आधार हैं?A. भौतिकB. रासायनिकC. क्रमिकD. स्थिर |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 19. |
मेण्डल के प्रयोग में प्रथम संतति में सभी पौधे कैसे थे?A. समान लम्बेB. छोटेC. बीच की ऊँचाई वालेD. इनमें से कोई नहीं। |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 20. |
मेण्डल ने अपने आनुवशिकता सम्बन्धी सफल प्रयोग जिस पौधे पर किए, वह है:A. गेंदाB. गुड्हलC. मटरD. गुलाब |
| Answer» Correct Answer - C | |
| 21. |
मेण्डल के एक प्रयोग में लम्बे मटर के पौधे जिनके बैंगनी पुष्प थे, का संकरण (cross) बौने पीधे जिनके सरफेद पुष्प थे, से कराया गया। इनकी संतति (F ) के सभी पौधों में पुष्प बैंगनी रंग के थे। परंतु आधे-आधे बौने थे। इससे कहा जा सकता है, लम्बे जनक पौधों की आनुवंशिक रचना निम्न थोA. TTWWB. TTwwC. TtWWD. TtWw |
| Answer» Correct Answer - TtWw | |
| 22. |
मेंडल में अपने प्रयोग के लिए बगीचे में उगाए जानेवाले किस पौधे का चयन किया ?A. साधारण मटरB. उड़हुलC. गुलाबD. शहतूत |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 23. |
किसी जीव की जिनी संरचता कहलाता हैA. लक्षणप्रारूप या फेनोटाइपB. जीनप्ररूप या जीनोटाइपC. आनुवंशिकीD. विभिन्नता |
| Answer» Correct Answer - B | |
| 24. |
छिपकली के उच्च ऊष्मायन ताप का लिंग निर्धारण पर क्या प्रभाव पड़ता है? |
| Answer» नर संतान पैदा होती है। | |
| 25. |
एलील किसे कहते हैं? |
| Answer» विपरीत लक्षणों से युक्त युग्म (जोड़े) को एलील कहते हैं। | |
| 26. |
ऑटोसोम्स किसे कहते हैं? |
| Answer» जो गुणसूत्र लिंग-लक्षणों को छोड़कर जीव के अन्य लक्षणों का निर्धारण करते हैं उन्हें कायिक गुणसूत्र (autosome) कहते हैं। मनुष्य में 22 जोड़े ऑटोसोम्स होते हैं। | |
| 27. |
सरीसृपों के लिंग निर्धारण पर किस पर्यावरणीय भौतिक कारक का प्रभाव पड़ता है? |
| Answer» सरीसृपां के लिंग निर्धारण पर तापमान का प्रभाव पड़ता है। | |
| 28. |
एकसंकर क्रॉस का समलक्षणी (फीनोटाइप) अनुपात होता है:A. `2:2`B. `1:2:1`C. `3:1`D. `3:2` |
| Answer» Correct Answer - C | |
| 29. |
मेंडल में अपने प्रयोग के लिए बगीचे में उगाए जानेवाले किस पौधे का चयन किया ?A. साधारण मटरB. उड़हुलC. गुलाबD. शहतूत |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 30. |
आर्कियोप्टेरिक्स में किन-किन श्रेणियों के लक्षण पाए जाते हैं? |
| Answer» पक्षियों तथा सरीसृप श्रेणी के। | |
| 31. |
जीवाश्म का समय कैसे निर्धारित किया जाता है?A. रेडियोएक्टिव कार्बन अंश सेB. DNA द्वाराC. जीन द्वाराD. जैव विकास द्वारा |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 32. |
प्लैनेरिया नामक चपटे कृमि की आँख क्या है? |
| Answer» वह नेत्र बिंदु, जो प्रकाश को पहचान सकता है। | |
| 33. |
………..एक जीवाश्म की आयु के निर्धारण की एक वैज्ञानिक विधि है |
| Answer» रेडियोकार्बन काल- निर्धारण | |
| 34. |
जीवाश्म किसे कहते हैं? |
| Answer» जीवों के चट्टानों में दबे प्राप्त अवशेष जीवाश्म कहलाते हैं। | |
| 35. |
मेंडल के एकसंकर संकरण के प्रयोग से प्राप्त लक्षणप्रारूपी अनुपात ……….है |
| Answer» Correct Answer - `3 :1 ` | |
| 36. |
आर्कियोप्टैरिक्स नामक जीवाश्म में …………...तथा ऐवीज दोनों के गुण पाए जाते है । |
| Answer» Correct Answer - रेप्टीलिया | |
| 37. |
पक्षी तथा तितली के पंख हैA. समजात अंगB. असमजात अंगC. अवशोषी अंगD. इनमे कोई नहीं |
| Answer» Correct Answer - B | |
| 38. |
जीवों के शरीर में जिन अंगों का कोई कार्य नहीं होता उन्हें कहते हैं:A. अवशेषीB. समजातC. समवृत्तिD. व्यर्थ |
| Answer» Correct Answer - A | |
| 39. |
चमगादड़ तथा पक्षी के पंख किस प्रकार के अंग के उदाहरण हैं?A. समजातB. समरूपC. अवशेषीD. इन सभी का| |
| Answer» Correct Answer - B | |
| 40. |
किन दो वैज्ञानिकों ने प्रयोगों के आधार पर सिद्ध किया था कि जटिल कार्बनिक अणुओं का संश्लेषण हुआ था जो जीवन के लिए आवश्यक थे? |
| Answer» स्टेनले एल० मिलर तथा हेरॉल्ड सी० यूरे ने। | |
| 41. |
चर्चेरे/ममेरे भाई बहन से साम्बन्ध उतना गहरा नहीं हो सकता जितना सगे भाई-बहन का होता है क्यों? |
| Answer» भाई-बहन की पहली पीढ़ी में उनके पूर्वज समान है लेकिन चर्चेर/ममेरे भाई बहन की स्थिति वह नहीं है। | |
| 42. |
मानव शरीर में कौन-कौन से अवशेषी अंग हैं? |
| Answer» कर्ण पल्लव की पेशियोँं, कृमिरूप परिशीषका, पुच्छ कशेरुक तथा निमेषक पटल आदि। | |
| 43. |
जीवो के किसी जटिल अंग की उत्पति आचनक नहीं , बल्कि अनगिनत पीढ़ियों में ………... एक द्वारा हुई है |
| Answer» क्रमिक विकास | |
| 44. |
अवशेषी अंग का उदाहरण है:A. पक्षी का पंखB. निरमेषक पटलC. कंकालD. मनुष्य की भुजा |
| Answer» Correct Answer - B | |
| 45. |
समजात अँगों के उदाहरण है-A. हमारा हाथ तथा कुत्ते के अग्रपादB. आलू एवं घास के उपरिभूस्तारीC. हमारे दाँत तथा हाथी के दाँतD. ये सभी। |
| Answer» हमारा हाथ तथा कु्ते के अंग्रपाद। | |
| 46. |
विकासीय दृष्टिकोण से हमारी किससे अधिक समानता है?A. चीन के विद्यार्थीB. चिम्पैंजीC. मकड़ीD. जीवाणु |
| Answer» चीन के विद्यार्थी | |
| 47. |
वे कौन-से कारक हैं जो नई स्पीशीज के उद्भव में सहायक हैं? |
| Answer» प्राकृतिक पर्यावरण के लिए उपयोगी और आवश्यक विभिन्नता भोगोलिक रूप में समप्टियों का अलग-थलग होना, विलग हुई समर्टियों में प्राकृतिक चवनvऔर आनुवंशक विचलन नई स्पीशीज के उद्भव में सहायक है। | |
| 48. |
क्या भौगोलिक पृथक्करण अलैंगिक जनन वाले जीवों के जाति-उद्भब का प्रमुख कारण हो सकता है? क्यों अधवा क्यों नहीं? |
| Answer» नहीं। अलैंगिक जनन वाले जीवों में पीढ़ियों में विभिन्नता उत्पन्न नहीं होती है। भौगोलिक पृथक्करण में अनेक पीढ़ियाँ तक उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि अति न्यून विभिन्नताएँ स्पीशीज के लिए पर्याप्त नहीं होंगी। | |
| 49. |
निम्नलिखित में से कौन-सा स्तर जैव विविधता के विभिन्न स्तरों में से एक है?A. आनुवंशिक विविधताB. प्रजाति विविधताC. परिस्थितिक विविधताD. ये सभी। |
| Answer» Correct Answer - D | |
| 50. |
निम्नलिखित में से कौन-सा ठीक/सही है?A. मानव का विकास चिम्पेंजी से हुआB. चिम्पैंजी का विकास मानव सेC. चिम्पेंजी और मानव के पूर्वज अलग-अलग थे।D. चिम्पैंजी और मानव के पूर्वज समान थे। |
| Answer» Correct Answer - D | |