InterviewSolution
This section includes InterviewSolutions, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
| 1. |
बाल्यावस्था में होने वाले मानसिक विकास का सामान्य विवरण प्रस्तुत कीजिए।याप्रारम्भिक बाल्यावस्था में मानसिक विकास का वर्णन कीजिए। |
|
Answer» बाल्यावस्था में मानसिक विकास बाल्यावस्था में होने वाले मानसिक विकास का सामान्य विवरण निम्नलिखित है 1. छठा वर्ष-इस आयु में बालक की स्मरण- शक्ति का विकास तीव्रता से होता है। अब बालक उन वस्तुओं के विषय में भी सोचने लगता है, जो कि उसके सामने नहीं होतीं। बालक पूरी गिनती भी सुना देता है। तथा 13-14 पदार्थों को गिन भी लेता है। अब वह शरीर के विभिन्न अंगों के नाम भी बता देता है तथा सामान्य प्रश्नों के उत्तर भी दे देता है। |
|
| 2. |
बालक के मानसिक विकास में शिक्षक के योगदान को स्पष्ट कीजिए।याबालक के मानसिक विकास के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?-स्पष्ट कीजिए।याबालक के मानसिक विकास में अध्यापक की क्या भूमिका है? |
|
Answer» शिक्षक का कर्तव्य है कि वह बालकों के मानसिक विकास में अपना सहयोग देने के लिए। मानसिक विकास के क्रम और उसे प्रभावित करने वाले कारकों को समझे तथा उनके अनुकूल ही अपने छात्रों के साथ व्यवहार करे। विद्यालय का उचित वातावरण, समुचित पाठ्यक्रम, प्रभावशाली शिक्षण विधियाँ तथा समाज का उच्च स्तर बालक के मानसिक विकास में परम सहायक होते हैं। अत: इनके समुचित सृजन में शिक्षक को अपना पूर्ण सहयोग देना चाहिए। इस प्रकार सम्पूर्ण शैक्षिक वातावरण बालक के मानसिक विकास के अनुकूल होना चाहिए। इतना ही नहीं शिक्षक का यह भी कर्तव्य है कि वह बालकों के अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित करके उन्हें बताये कि कौन-कौन सी बातें बालक के मानसिक विकास में सहायक होती हैं और कौन-सी बाधक। वास्तव में परिवार और विद्यालय दोनों का उचित वातावरण बालक के स्वस्थ मानसिक विकास में सहायक होता है। अत: ऐसी दशा में परिवार और विद्यालय दोनों को ही इस क्षेत्र में परस्पर सहयोग देना चाहिए। |
|
| 3. |
किशोरावस्था में होने वाले मानसिक विकास का सामान्य विवरण प्रस्तुत कीजिए।या“किशोरावस्था में मानसिक विकास उच्चतम सीमा पर पहुँच जाता है।” इस कथन को स्पष्ट कीजिए और इस काल में होने वाले मानसिक विकास का उल्लेख कीजिए। |
|
Answer» किशोरावस्था में मानसिक विकास किशोरावस्था में होने वाले मानसिक विकास का सामान्य विवरण अग्रलिखित है 1. बुद्धि का विकास- किशोरावस्था में बालक का मन प्रायः अस्थिर रहता है, परन्तु उसका बौद्धिक विकास तीव्रता से होता है। हरमन (Harman) के अनुसार, “15 से 16 वर्ष तक की आयु में बुद्धि का विकास चरम सीमा पर पहुँच जाता है।” |
|
| 4. |
मानसिक विकास तथा शिक्षा की प्रक्रिया का सम्बन्ध है-(क) कोई सम्बन्ध नहीं है।(ख) दोनों एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं।(ग) शिक्षा का मानसिक विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता(घ) मानसिक विकास का शिक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता |
|
Answer» (ख) दोनों एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं |
|
| 5. |
शैशवावस्था में होने वाले मानसिक विकास का सामान्य विवरण प्रस्तुत कीजिए। |
|
Answer» शैशवावस्था में मानसिक विकास शैशवावस्था में होने वाले मानसिक विकास को सामान्य विवरण निम्नलिखित है- 1. नवजात शिशु का प्रथम सप्ताह- नवजात शिशु का मस्तिष्क कोरी प्लेट के समान होता है। इस पर भी वह कुछ क्रियाएँ करता है; जैसे-भूख लगने पर वह रोता है, अधिक शीत लगने पर वह प्रतिक्रिया करता है; जैसे कि छींकना, हिचकी लेना तथा तेज आवाज सुनकर चौंकना उसकी प्रमुख क्रियाएँ होती हैं। वास्तव में शैशवावस्था में मानसिक विकास का प्रमुख साधन ज्ञानेन्द्रियाँ होती हैं। |
|
| 6. |
मानसिक विकास को प्रभावित करते हैं-(क) आनुवंशिकता(ख) परिवार का वातावरण(ग) विद्यालय का वातावरण(घ) ये सभी |
|
Answer» सही विकल्प है (घ) ये सभी |
|
| 7. |
मानसिक विकास से आशय है-(क) पढ़ना-लिखना सीख लेना(ख) मानसिक क्षमताओं का पुष्ट होना(ग) बालक द्वारा व्यक्तियों की पहचान करना(घ) उपर्युक्त में से कोई नहीं |
|
Answer» सही विकल्प है (ख) मानसिक क्षमताओं का पुष्ट होना |
|
| 8. |
निम्नलिखित कथन सत्य हैं या असत्य⦁ बालक के मानसिक विकास के परिणामस्वरूप मानसिक, शक्तियों का जन्म होता है तथा वे क्रमशः पुष्ट होती हैं।⦁ मानसिक विकास के लिए पर्यावरण के साथ सम्पर्क स्थापित होना अनिवार्य है।⦁ मानसिक विकास का शिक्षा की प्रक्रिया से कोई सम्बन्ध नहीं है।⦁ मानसिक विकास की प्रक्रिया पर व्यक्तिगत भिन्नताओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ता।⦁ सुचारु मानसिक विकास के लिए बालक की जिज्ञासा-वृत्ति को नियन्त्रित रखना चाहिए। |
|
Answer» ⦁ सत्य |
|
| 9. |
व्यक्ति का मानसिक विकास प्रायः पूर्ण हो जाता है-(क) बाल्यावस्था के अन्त तक(ख) किशोरावस्था के अन्त तक(ग) वृद्धावस्था में आकर(घ) कभी नहीं |
|
Answer» सही विकल्प है (ख) किशोरावस्था के अन्त तक |
|
| 10. |
“माता-पिता की शिक्षा बालकों की मानसिक योग्यता से निश्चित रूप से सम्बन्धित है।” यह कथन किसका है? |
|
Answer» प्रस्तुत कथन स्ट्रांग का है। |
|
| 11. |
“ज्ञान की प्रथम सीढ़ी” कौन-सी है?(क) संवेदना(ख) भाषागत विकास(ग) शारीरिक विकास(घ) ये सभी |
|
Answer» सही विकल्प है (क) संवेदना |
|
| 12. |
“संवेदना ज्ञान की प्रथम सीढ़ी है।”(क) मानसिक विकास है(ख) भाषागत विशेषता है(ग) शारीरिक विशेषता है(घ) सर्वांगीण विकास है |
|
Answer» सही विकल्प है (क) मानसिक विकास है |
|
| 13. |
बालक के मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले चार मुख्य कारकों का उल्लेख कीजिए। |
|
Answer» ⦁ वंशानुक्रम, |
|
| 14. |
सामान्य से अधिक तथा निरन्तर बनी रहने वाली थकान का मानसिक विकास पर क्या प्रभाव पड़ता है?(क) उत्साहपूर्वक प्रभाव पड़ता है(ख) कोई प्रभाव नहीं पड़ता(ग) प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है(घ) सभी कथन भ्रामक हैं |
|
Answer» सही विकल्प है (ग) प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है |
|
| 15. |
15 से 20 वर्ष की अवस्था में मानसिक विकास की सीमा-(क) उच्चतम होती है(ख) न्यूनतम होती है(ग) औसत होती है(घ) असीमित होती है |
|
Answer» सही विकल्प है (क) उच्चतम होती है |
|
| 16. |
“स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क रहता है।” यह कथन किसका है? |
|
Answer» प्रस्तुत कथन अरस्तू का है। |
|