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“जड़, जड़ का ही प्रतिनिधित्व कर सकता है चेतन का नहीं” – विमर्श समझाइए ।

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जड़ और चेतन में जमीन आसमान का अंतर है। जड़ किसी का प्रतीक हो सकता है, पर वह चेतन कभी नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए कोई आदमी और उसका सुंदर चित्र लें। आदमी चेतन है और आदमी का चित्र जड़ है। चित्र कितना भी सुंदर क्यों न हो, उससे उस व्यक्ति का कितना भी लगाव क्यों न हो, पर वह चित्र आदमी नहीं हो सकता। वह केवल जड़ का ही प्रतिनिधित्व करेगा, चेतन का नहीं। इसी तरह राज्य, साम्राज्य, संपदा, दुर्ग, प्रासाद, स्मृति भवन आदि भी जड़ हैं। ये चेतन नहीं हो सकते। अत: जड़ का अभिमान व्यर्थ है।



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