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मानव संसाधन संचालन के भाग के रूप में कर्मचारी व्यवस्था.

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मानव संसाधन संचालन द्वारा ध्येय प्राप्ति के लिए आवश्यक कर्मचारियों का आयोजन करना, उनकी प्राप्ति, सुरक्षा और उनके विकास की प्रक्रिया है । जिनका विकास कर्मचारी संचालन में से हुआ है ऐसा कह सकते हैं । कर्मचारी संचालन में सामान्य रूप से भर्ती, चयन, प्रशिक्षण इत्यादि जैसी प्रवृत्तियों का समावेश होता है । भौतिक सुख-सुविधा में वृद्धि, उत्तेजक वेतन प्रताएँ तथा कर्मचारी कल्याण जैसी प्रवृत्तियों का भी समावेश होता है जबकि मानव संसाधन में कर्मचारी व्यवस्था का अर्थ कर्मचारियों की भर्ती तक ही सीमित था, परन्तु वर्तमान समय में अधिकांश इकाइयों में अब कर्मचारी व्यवस्था के विभाग को मानव संसाधन विभाग के रूप में पहचाना जाता है । वर्तमान में वैश्विक स्पर्धा के समय में मानव संसाधन का महत्त्व काफी बढ़ा है । प्रत्येक इकाई में उत्पादन के अन्य साधन समान होते हैं फिर भी कर्मचारियों की वफादारी, कार्यसंतोष, कुशलता, वफादारी और सुरक्षा व देखभाल से उत्तम परिणाम मिल सकते हैं ।

मानव संसाधन संचालन की कामगीरी को दो भागों में बाँटा जाता है :

[I] आयोजन से सम्बन्धित बातें :आयोजन से सम्बन्धित निम्न बातों का समावेश होता है ।

  1. इकाई में आवश्यक कर्मचारियों का आयोजन करना तथा इकाई के विकास के समय नवीन नियुक्तियों द्वारा कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करना ।
  2. आवश्यकता हो वहाँ चयन द्वारा सावधानीपूर्वक कर्मचारियों की संख्या में कमी करना ।
  3. प्रत्येक कर्मचारी को उनकी योग्यता के अनुसार योग्य स्थान पर काम सौंपना ।
  4. कर्मचारियों को सतत कार्यशील रखकर उनके कार्य सम्बन्धी ज्ञान में वृद्धि करना ।

[II] प्रतिफल और विकास सम्बन्धित बातें : कर्मचारियों के प्रतिफल और विकास सम्बन्धित बातें निम्न है :

  1. कर्मचारियों को कार्य सम्बन्धी प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करना
  2. कर्मचारियों में उनका कार्य विकास हो – निपुणता बने ऐसे वातावरण एवं अवसर उपलब्ध कराना ।
  3. कर्मचारियों को उनकी योग्यता के प्रमाण में योग्य प्रतिफल और लाभ देना ।
  4. कर्मचारियों की कार्य सम्बन्धी समस्याओं को जानकर उनका निराकरण करना ।


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