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This section includes InterviewSolutions, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.

1.

संकलित दुकानों के दो उदाहरण दीजिए ।

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संकलित (श्रृंखलाबद्ध) दुकानों के उदाहरण निम्नलिखित हैं :

  1. बाटा शूज कम्पनी
  2. नेशनल टेक्सटाइल कोर्पोरेशन
  3. मफतलाल की दुकान
  4. रेयमण्ड एवं डिग्जाम के शो रूम ।
  5. वाघ-बकरी चाय
  6. रामदेव मसाला इत्यादि ।
2.

थोकबन्द व्यापारी और ग्राहकों के मध्य की कडी अर्थात् ……………………..(A) उत्पादक(B) दलाल(C) फुटकर व्यापारी(D) ग्राहक

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सही विकल्प है (C) फुटकर व्यापारी

3.

उत्पादक या थोक व्यापारी की अपेक्षा फुटकर व्यापारी का ग्राहकों पर अधिक प्रभाव होता है । क्यों ?

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उत्पादक या थोक व्यापारी की अपेक्षाकृत फुटकर व्यापारी का ग्राहकों पर अधिक प्रभाव इसलिए होता है, क्योंकि फुटकर व्यापारी ही ग्राहकों के सबसे नजदीक होते हैं, ग्राहकों से ज्वलंत सम्पर्क बनाये रखते हैं, ग्राहकों की रूचि, माँग, फैशन से अवगत रहते है, ग्राहकों को अनेक प्रकार की वस्तुएँ उपलब्ध करवाते हैं, ग्राहकों को शाख की सुविधा एवं विक्रय के पश्चात् की सेवाएँ भी प्रदान करते हैं । इसलिए हम कह सकते हैं कि उत्पादक या थोक व्यापारी की अपेक्षा फुटकर व्यापारी का ग्राहकों पर अधिक प्रभाव होता है ।

4.

उत्पादक और फुटकर व्यापारी के मध्य की कडी अर्थात् ……………………………..(A) ग्राहक(B) थोकबन्द व्यापारी(C) फुटकर व्यापारी(D) दलाल

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सही विकल्प है (B) थोकबन्द व्यापारी

5.

विभागीकृत दुकानों में ग्राहकों के समय तथा श्रम की बचत होती है । समझाइए ।

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उपरोक्त विधान सत्य है । विभागीकृत दुकानों में ग्राहकों के समय तथा श्रम की बचत निम्नरूप से होती है । ऐसी दुकानों में ग्राहकों को छोटी से छोटी वस्तु से लेकर बड़ी से बड़ी वस्तुएँ (Pin To Piano पिन (सुई) से पियानो) एक ही भवन में, एक ही छत के नीचे आसानी से मिल जाती हैं, जिससे ग्राहक को सभी प्रकार की वस्तुएँ एक ही स्थान पर मिल जाने से ग्राहकों के समय एवं श्रम की बचत होती है ।

6.

एक ही स्थल पर विभिन्न प्रकार की वस्तुएँ मिलती हो तो उसे किस प्रकार की दुकान कहते हैं ?(A) फ्रेन्चाईज(B) संकलित दुकान(C) डाक व्यवहार की दुकान(D) शोपिंग मोल

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सही विकल्प है (D) शोपिंग मोल

7.

ग्राहकों के साथ प्रत्यक्ष सम्पर्क करनेवाले व्यापारी अर्थात् ……………………………(A) दलाल(B) थोकबन्द व्यापारी(C) उत्पादक(D) फुटकर व्यापारी

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सही विकल्प है (D) फुटकर व्यापारी

8.

डाक व्यवहार की दुकाने कैसी वस्तुओं के लिए अनुकूल नहीं होती ?(A) मूल्यवान(B) वजन में कम(C) नाशवान(D) टिकाऊ

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सही विकल्प है (C) नाशवान

9.

मध्यस्थी कौन-सी दुकानों में होते है ?(A) विभागीय दुकान(B) डाक व्यवहार की दुकान(C) संकलित दुकान(D) थोकबन्द व्यापारी की दुकान

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सही विकल्प है (B) डाक व्यवहार की दुकान

10.

अन्तर बताइए :विभागीय दुकान और संकलित दुकान/श्रृंखलाबद्ध दुकान

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विभागीय दुकान और संकलित दुकान/श्रृंखलाबद्ध दुकान

अन्तर का मुद्दाविभागीकृत भण्डार (Departmental Stores)श्रृंखलाबद्ध दुकानें / संकलित दुकानें (Chain shop)
वर्गविभागीय भण्डार उच्च आयवाले लोगों से सम्बन्धित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं ।श्रृंखलाबद्ध दुकानों में सभी श्रेणियों के आयवाले के ग्राहकों को आकर्षित किया जाता हैं ।
 हेतुऐसी दुकानों में ग्राहकों की सभी आवश्यकताओं की संतुष्टि हेतु माल एक ही स्थान पर उपलब्ध कराते हैं ।ऐसी दुकानों में व्यापारिक माल की सीमित किस्मों में एक ही वस्तु अलग-अलग स्थानों पर बेचना है ।
पूँजीऐसी दुकानों में विभिन्न प्रकार की वस्तुएँ भारी मात्रा में स्टॉक में रखनी पड़ती हैं एवं ग्राहकों को अनेक सेवाएँ प्रदान की जाती हैं । इसलिए इनमें अधिक पूँजी की आवश्यकता होती है ।ऐसी दुकानों में अपेक्षाकृत कम पूँजी की आवश्यकता होती है, क्योंकि इनमें अन्य सेवाएं प्रदान नहीं की जाती हैं।
शान की सुविधाविभागीकृत दुकानों में सामान्यतः नियमित ग्राहकों को शान की सुविधाएँ दी जाती हैं ।श्रृंखलाबद्ध दुकानों में सामान्यतः नकद बिक्री की जाती है, उधार नहीं ।
दुकान का स्थलऐसी दुकानें शहर के मध्य में पाई जाती हैं ।ऐसी दुकानें जहाँ ग्राहक होते हैं, उनके पास ही स्थापित की जाती है ।
मूल्यइनमें बेची जानेवाली वस्तुओं की कीमतें अधिकहोती हैं ।इनमें वस्तुओं की कीमतें अपेक्षाकृत कम होती हैं ।
जोखिमविक्रय की प्रवृत्ति एक ही स्थल पर होने से जोखिम अधिक होती है ।विक्रय की प्रवृत्ति विभिन्न स्थानों पर शाखा द्वारा होती है, जिससे जोखिम का प्रमाण कम होता है ।

11.

डाक व्यवहार की दुकानें कौन-से वर्ग में अधिक प्रचलित है ?

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डाक व्यवहार की दुकानें शिक्षित वर्गों में अधिक प्रचलित है ।

12.

टेलि मार्केटिंग में कैसी वस्तु या सेवा की बिक्री के लिए उपयोगी है ?

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टेलि मार्केटिंग ऋण (Loan), निवेश, बीमा की सेवा, क्रेडिट कार्ड इत्यादि सेवाओं की बिक्री के लिए उपयोगी है ।

13.

स्वयं संचालित विक्रय यंत्र की खोज किसने की थी ?

Answer»

स्वयं संचालित विक्रय यंत्र की खोज ग्रीक अभियन्ता और गणितशास्त्री ऐलेक्जान्ड्रीआ हारो (Alexandria Hero) ने की थी ।

14.

संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए: सुपर मार्केट/बाजार .

Answer»

सुपर मार्केट/सुपर बाजार बड़े पैमाने पर फुटकर विक्रय करनेवाली दुकान है । इसमें विक्रय की जानेवाली वस्तुएँ प्रतिष्ठित कम्पनियों अथवा उत्पादकों के पास से बड़े जत्थे में क्रय करके ग्राहकों को उचित मूल्य पर वस्तुओं का विक्रय करते है । इस प्रकार के स्टोर्स (दुकान) छोटे दुकानदारों को भी आकर्षित करते है । सुपर बाजार में समस्त प्रकार की जीवन-जरूरी वस्तुओं का विक्रय किया जाता है । देश के विभिन्न बड़े शहर या नगर में सुपर बाजार स्थित है । इनका आकार अथवा कद निर्माण की दृष्टि से बड़ा होता है ।

15.

संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए: स्वयं संचालित विक्रय यंत्र (Automatic Vending Machine)

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वेन्डींग मशीन एक स्वयंसंचालित यंत्र है जिसमें वस्तु पहले से रख दी जाती है और निश्चित सिक्के डालने से वस्तु बाहर आती है । इस प्रकार की मशीन सप्ताह के सातों दिन और चौबीस घंटे काम करती है । आधुनिक समय में वेन्डींग मशीन अथवा स्लोट मशीन का उपयोग किया जाता है । शुरू में रेलवे और हवाई अड्डों तथा बस स्टॉप पर सिगरेट और चॉकलेट का वितरण करने के लिए इस प्रकार की मशीन रखी गयी थी । अब तो दूध, पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी, पुस्तकों, न्यूज पेपर्स के लिए भी इस प्रकार की व्यवस्था की गई है ।

विदेशों में इस प्रकार के यंत्रों का प्रचार इतना बढ़ गया है कि कारखाने की केन्टीन में सामग्री का वितरण इस यंत्र में होता है । दूध, कॉफी के लिए भारत में वेन्डींग मशीन उपलब्ध हैं । भारत में तो अब मसाला ढोसा की बिक्री के लिए भी इस प्रकार के यंत्र की व्यवस्था स्थापित होगी । कुछ लोग तो ऐसा मानते हैं कि देर-सबेर बहुत-सी वस्तुओं को ऐसे स्वयंसंचालित यंत्रों से बेचा जा सकेगा जो फुटकर व्यापारियों के लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है । ऐसे यंत्र की खोज ग्रीक अभियन्ता और गणितशास्त्री अलेक्जान्ड्रीया हीरो ने की थी ।